कोवीशील्ड वैक्सीन को लेकर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने दी अहम जानकारी

कोवीशील्ड वैक्सीन को लेकर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने दी अहम जानकारी

सेहतराग टीम

कोरोना संक्रमण के मामले दुनियाभर में बढ़ रहे हैं। साथ ही इस दौरान लगातार कोरोना मरीजों की मौत भी हो रही है। अब ऐसे में सब वैक्सीन का इंतजार कर रहे हैं। फिलहाल इस बीच वैक्सीन को लेकर कुछ खबरें मिल रही हैं। जैसे कि इस समय कोरोना वैक्सीन को लेकर अच्छी खबर मिली है। दरअसल सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने गुरुवार को कोरोना वैक्सीन से जुड़ी और वैक्सीन की क्या तैयारी को लेकर जानकारी दी।

पढ़ें- Covid-19: अमेरिका में आए रिकॉर्ड केस, न्यूयॉर्क में फिर से प्रतिबंध लगा, जानें भारत का हाल

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने गुरुवार को बताया कि ऑक्सफोर्ड और एस्ट्राजेनिका की कोरोना वैक्सीन कोवीशील्ड के चार करोड़ डोज तैयार कर लिए गए हैं। इसके साथ ही इसके तीसरे और फाइनल फेज ट्रायल के लिए 1600 लोगों का रजिस्ट्रेशन भी हो गया है।

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) की निगरानी में कोवीशील्ड का ट्रायल हो रहा है। SII ने अमेरिकी कंपनी नोवावैक्‍स (Novavax) से भी Covavax वैक्‍सीन के लिए टाईअप किया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, Novavax ने SII के साथ 2021 में 100 करोड़ डोज सप्लाई करने का करार किया है।

इसे भी पढ़ें-

मास्क पहनकर सिर्फ कोरोना से ही नहीं बल्कि इन गंभीर समस्याओं से भी बचेंगे

रिकवरी के 12 हफ्ते बाद खुद ब खुद ठीक हो जाएंगे क्षतिग्रस्त फेफड़े: अध्ययन

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।